Renew Lapsed LIC Policy : बंद पड़ी एलआईसी पॉलिसी को दोबारा कैसे शुरू करें ?

Renew Lapsed LIC Policy
76 / 100

Renew Lapsed LIC Policy: बंद एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) शुरू करना आपके परिवार के भविष्य को सेक्योर करने के लिए एक विवेकपूर्ण फाइनेंशियल निर्णय है.

Lapsed LIC Policy Guide: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) व्यक्तियों और उनके परिवारों के फाइनेंशियल फ्यूचर को सेक्योर करने के लिए अनेकों प्रकार की बीमा पॉलिसियां प्रदान करता है. ऐसा ही एक विकल्प एक बंद एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) है, जो पॉलिसीधारकों को सेविंग फंड बनाने की अनुमति देते हुए कंप्रिहेंसिव कवरेज प्रदान करती है.

आइए, यहां पर समझते हैं कि बंद एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) दोबारा कैसे शुरू करें?

Post Office Saving Scheme : इस स्कीम में एक बार करें निवेश, मिलेगा मोटा मुनाफा

बंद एलआईसी पॉलिसी  किस तरह से दोबोरा शुरू कर सकते हैं? (Renew Lapsed LIC Policy Renewal)

अपनी जरूरतों का आकलन करें: अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों, परिवार की जरूरतों और वर्तमान इनकम के आधार पर कवरेज राशि और पॉलिसी अवधि निर्धारित करें. एलआईसी अलग-अलग जरूरतों के लिए कई प्रकार की प्लान्स ऑफर करती है.

सही प्लान चुनें: एक एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) चुनें जो आपके उद्देश्यों के अनुरूप हो, चाहे वह पारंपरिक बंदोबस्ती प्लान, मनी-बैक पॉलिसी, या यूनिट-लिंक्ड बीमा प्लान (ULIP) हो.

डॉक्यूमेंटेशन: उम्र, पहचान और एड्रेस प्रूफ सहित जरूरी डॉक्यूमेंट्स जुटाएं. चुनी गई पॉलिसी के आधार पर आपको इनकम प्रूफ देने की आवश्यकता हो सकती है.

एलआईसी ब्रांच पर जाएं: निकटतम एलआईसी शाखा का पता लगाएं या एलआईसी एजेंट से संपर्क करें. वे आपको उपलब्ध पॉलिसियों को समझने, प्रीमियम की गणना करने और आवेदन प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करने में मदद करेंगे.

अप्लिकेशन फॉर्म भरें: एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) आवेदन पत्र को सटीक विवरण के साथ भरें. अपने स्वास्थ्य और जीवनशैली के बारे में पारदर्शी रहें क्योंकि यह प्रीमियम दरों को प्रभावित कर सकता है.

मेडिकल जांच: आपकी उम्र और बीमा राशि के आधार पर, एलआईसी को मेडिकल जांच की आवश्यकता हो सकती है. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चेकअप के लिए जाएं.

प्रीमियम पेमेंट: पॉलिसी को सक्रिय करने के लिए चयनित मोड (मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना) के अनुसार पहले प्रीमियम का भुगतान करें. पेमेंट रेसिप्ट रिसीविंग्स का रिकॉर्ड रखें.

पॉलिसी जारी करना: एक बार जब आपका आवेदन संसाधित और स्वीकार हो जाता है, तो एलआईसी आपका पॉलिसी पॉलिसी बांड कर देगा. नियम एवं शर्तों की सावधानीपूर्वक पढ़ें.

किसी के असामयिक निधन पर किस तरह से डेथ क्लेम करें? (How To Claim LIC Policy on Death)

एलआईसी को सूचित करें: पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, जितनी जल्दी हो सके एलआईसी को सूचित करें. अपनी निकटतम एलआईसी शाखा या अपने एलआईसी एजेंट से संपर्क करें.

आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करें: पॉलिसी डॉक्यूमेंट, मृत्यु प्रूफ पत्र और दावा प्रपत्र सहित आवश्यक डॉक्यूमेंट तैयार करें. आपको नामांकित व्यक्ति की आईडी और पते का प्रूफ भी देना पड़ सकता है.

नामांकित व्यक्ति का वेरीफिकेशन: एलआईसी नामांकित व्यक्ति की पहचान और मृतक के साथ संबंध का सत्यापन करेगा. इसमें अतिरिक्त डॉक्यूमेंट या घोषणाएं जमा करना शामिल हो सकता है.

क्लेम प्रॉसेसिंग: एलआईसी दावा डॉक्यूमेंट्स की समीक्षा करेगा और संतुष्ट होने पर दावा राशि की प्रॉसेस करेगा. इसमें आम तौर पर बीमा राशि और कोई भी लागू बोनस शामिल होता है.

पेमेंट: दावा राशि का भुगतान नामांकित व्यक्ति के बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण के माध्यम से किया जाता है. यह सुनिश्चित करें कि नामांकित व्यक्ति का बैंक डीटेल सही है.

5 साल तक रिवाइव की जा सकती है पॉलिसी (Renew Lapsed LIC Policy)

एलआईसी पॉलिसी अनपेड प्रीमियम की डेट से पांच साल तक शुरू की जा सकती है. वहीं योग्य NACH और BILL Pay रजिस्टर्ड पॉलिसी पर 5 रुपये की स्पेशल ऑफर लेट फीस लगाई जा सकती है. आप प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन तरीके और सरकारी बीमा कंपनी के कार्यालय जाकर या फिर एजेंट के माध्यम से कराया जा सकता है. 

किसे नहीं मिलेगा इसका फायदा 

सरकारी बीमा कंपनी की ओर से ये भी जानकारी दी गई है कि इस पॉलिसी का फायदा हाई रिस्क प्लान जैसे टर्म इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, मल्टीपल रिस्क वाली पॉलिसीज को इसका फायदा नहीं मिलेगा. वहीं ऐसी पॉलिसी जो प्रीमियम भुगतान वाले टर्म में लैप्स हो चुकी हैं और रिवाइवल डेट तक टर्म पूरा नहीं हुआ है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा.

LIC Policies Interest Rates 2023 in Hindi (एलआईसी नीतियां ब्याज दरें 2023)

LIC PolicyInterest Rate
LIC Endowment Policy6%
LIC Money-back Policy5.5% – 6.75%
LIC Term PolicyNo interest
LIC Pension PolicyVaries
LIC Jeevan Anand Policy5.5% – 6.5%
LIC Jeevan Labh Policy5.5% – 6.5%
LIC Jeevan Umang Policy5.5% – 6.5%
LIC Jeevan Tarun Policy5.5% – 6.75%
LIC New Endowment Policy5.5% – 6.5%
LIC Single Premium Endowment Plan5.5% – 6.5%
LIC Aadhaar Shila Policy5.5% – 6.5%
LIC Aadhaar Stambh Policy5.5% – 6.5%
LIC Jeevan Lakshya Policy5.5% – 6.5%
LIC Jeevan Shiromani Policy5.5% – 6.5%
LIC Bima Bachat Policy5.5% – 6.5%
नोट– एलआईसी पॉलिसी की ब्याज दरें समय-समय पर बदल सकते हैं इसीलिए नजदीकी एलआईसी ब्रांच में जाकर एक बार कंफर्म कर लें।

FAQ’s – Renew Lapsed LIC Policy (समाप्त हो चुकी एलआईसी पॉलिसी को नवीनीकृत करें)

Q : एलआईसी की बंद पॉलिसी को चालू करने के लिए क्या करें?

Ans : पॉलिसी होल्डर LIC की ऑफिशियल वेबसाइट से रिवाइवल फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. लेट फीस और प्रीमियम की बकाया राशि के साथ फॉर्म को भरकर LIC के ऑफिस में जमा करना होगा. इसके बाद आपकी पॉलिसी दोबारा से शुरू हो जाएगी.

Q : बंद एलआईसी के पैसे वापस कैसे होंगे?

Ans : पॉलिसी को सरेंडर करने के लिए एलआईसी सरेंडर फॉर्म नंबर 5074 और एनईएफटी फॉर्म की जरूरत पड़ती है. इन फॉर्मों के साथ आपको अपने पैन कार्ड की कॉपी और पॉलिसी के मूल दस्तावेज लगाने पड़ते हैं. हाथ लिखे एक पत्र के साथ यह बताना पड़ता है कि आप पॉलिसी क्यों छोड़ रहे हैं.

Q : एलआईसी का पैसा कितना सुरक्षित है?

Ans : LIC में 100% सुरक्षित है। एलआईसी में निवेशकों के पैसे की सुरक्षा की गारंटी IRDAI (एक सरकारी संस्था) लेती है और पॉलिसीहोल्डर्स के हितों की रक्षा करती है।

Insurance Companies in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *