Post Office Saving Scheme : इस स्कीम में एक बार करें निवेश, मिलेगा मोटा मुनाफा

Post Office Monthly Income Scheme
67 / 100

Post Office Saving Scheme Monthly Income : अगर आप 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी की ब्याज दर से हर महीने 3,084 रुपये का ब्याज मिलता है.

Post Office Saving Scheme: डाकघर की योजनाओं पर अक्सर लोग ध्यान नहीं देते. इसके चलते इससे जुड़े स्कीम का फायदा नहीं उठा पाते. मोटा मुनाफा नहीं कमा पाता. पोस्ट ऑफिस की स्कीम से लोगों को काफी फायदा मिल रहा है. ये योजनाएं सभी वर्ग के लोगों के लिए बनाई गई हैं. इससे सभी को बंपर रिटर्न मिल रहा है. इसे ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से बनाया गया है.

डाकघर मासिक आय योजना मासिक आय योजना (एमआईएस) एक निवेश योजना है जो निवेशक को 7.9% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर गारंटीकृत रिटर्न का वादा करती है। इन रिटर्न का लाभ निश्चित मासिक आय के रूप में लिया जा सकता है। डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) भारतीय डाक सेवा की एक निवेश योजना है।

कौन-सी स्कीम है? डाकघर मासिक आय योजना (POMIS)

इस आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करने पर आपको हर महीने गारंटीड रिटर्न मिलेगा. इस योजना का नाम ‘डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme)‘ है.

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना एक सरकार समर्थित योजना है, जिसमें निवेश करने पर आपको हर महीने एक निश्चित रकम मिलेगी. जिसके बाद आपकी इनकम की टेंशन खत्म हो जाएगी. ये स्कीम एक तरह की पेंशन योजना है, जो लोगों को रिटायरमेंट के समय पेंशन देती है.

डाकघर मासिक आय योजना की मुख्य विशेषताएं – Key Features of Post Office Monthly Income Scheme

  • पोमिस अकाउंट एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बिल्कुल मुफ्त किया जा सकता है।
  • आपके द्वारा किए गए प्रत्येक डाकघर जमा के लिए, एक अलग खाता खोलना होगा। अच्छी बात यह है कि एक व्यक्ति ‘एन’ नंबर के खाते खोल सकता है (बेशक ऊपरी सीमा तक)। 
  • अवधि के अंत में प्राप्त परिपक्वता राशि को पोमिस में पुनर्निवेश किया जा सकता है।
  • निवेशक अपने डाकघर मासिक आय योजना खाते के लिए नॉमिनी भी नियुक्त कर सकता है। इसलिए, उनके दुर्भाग्यपूर्ण निधन की स्थिति में, उनके नामित व्यक्ति को उनके पैसे प्राप्त करने का अधिकार हो जाता है।
  • अच्छी खबर यह है कि आपकी पूंजी को खत्म करने के लिए यहां कोई टीडीएस (टैक्स डिडक्शन एट सोर्स) नहीं है। बुरी खबर यह है कि इस तरह अर्जित ब्याज कर योग्य हैं।
  • एमआईएस के लिए परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। आदर्श रूप से, आपको 5 साल बाद राशि निकाल लेनी चाहिए। अवधि के अंत में, आपको निवेश किया गया हर एक पैसा वापस मिल जाएगा। कहने की जरूरत नहीं है कि आपको इस पूरी अवधि के लिए अपनी निश्चित मासिक आय मिलती रहती है। हालांकि, अगर आपको 5 साल से पहले पैसा निकालना है, तो यहां क्या होता है।
    • 1 वर्ष के भीतर जमा राशि निकालें – आपको कुछ नहीं मिलता 
    • 1 -3 वर्षों में जमा को वापस लें – आपको अपनी जमा राशि 2% की मामूली कटौती (जुर्माना के रूप में) के बाद वापस मिल जाएगी। 
    • 3 साल के बाद जमा को वापस लें – आपको अपनी जमा राशि 1% की मामूली कटौती (जुर्माना के रूप में) के बाद वापस मिल जाएगी। 

हर महीने मिलेगा इतना रुपया!

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में फिलहाल तिमाही आधार पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है. ऐसे एकमुश्त निवेश में आपको लगातार 5 साल तक हर महीने एक निश्चित रकम मिलती रहेगी.

इस योजना के तहत आप एकल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये, जबकि संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. अगर आप 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी की ब्याज दर से हर महीने 3,084 रुपये का ब्याज मिलता है. ये ब्याज आपको मासिक, तिमाही, छमाही, सालाना आधार पर मिल सकता है. ये डाकघर खाता किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर खोला जा सकता है.

पोमिस के लिए पात्रता मानदंड – Eligibility Criteria for POMIS

पोमिस को जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें इक्विटी इंस्ट्रूमेंट्स की संख्या अधिक है, जो निश्चित मासिक भुगतान के स्रोत की तलाश में है । यह वरिष्ठ नागरिकों और सेवानिवृत्त लोगों की जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है, जिन्होंने अभी-अभी नो- पेचेक क्षेत्र में प्रवेश किया है और सुरक्षित नियमित आय प्राप्त करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ एकमुश्त निवेश करने के लिए तैयार हैं ताकि उनकी जीवन शैली को बनाए रखा जा सके। सीधे शब्दों में कहें, डाकघर मासिक आय योजना उन लोगों के लिए है जो आय के दीर्घकालिक नियमित स्रोत की तलाश में हैं।   

केवल पूर्व-आवश्यकता यह है कि निवेशक एक निवासी भारतीय होना चाहिए। एनआरआई डाकघर मासिक आय योजना में निवेश नहीं कर सकते हैं। इस डाकघर बचत योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि प्रवेश आयु की निचली सीमा 10 वर्ष निर्धारित की गई है। तो, 10 साल का नाबालिग भी अपने नाम पर पोमिस खाता खोल सकता है। अधिकतम राशि है कि एक छोटी सी निवेश कर सकते हैं है रुपये 3 , 00,000 ।  

डाकघर मासिक आय योजना बनाम मासिक आय योजना?

मंथली इनकम स्कीम और मंथली इनकम प्लान के बीच अक्सर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं । इसे बदतर बनाने के लिए मासिक आय योजना का उपयोग बीमा और म्यूचुअल फंड दोनों के संदर्भ में किया जाता है। यहाँ तीनों के बीच आवश्यक अंतर हैं। उम्मीद है, यह एक बार और सभी के लिए गलतफहमियों को दूर कर देगा। 

मासिक आय योजनामासिक आय योजना (म्यूचुअल फंड)मासिक आय योजना (बीमा)
डाकघर निवेश योजना ८.५% वार्षिक दर पर निश्चित मासिक आय की गारंटी देती है एक डेट ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड जिसमें इक्विटी-डेट इंस्ट्रूमेंट में 20:80 के अनुपात में निवेश किया जाता हैसेवानिवृत्ति योजना का एक प्रकार जिसमें बीमाधारक को मासिक आय के रूप में वार्षिकी का भुगतान किया जाता है
मासिक आय की गारंटीमासिक आय की गारंटी नहीं है। बल्कि, यह उस विशेष अवधि के लिए अर्जित प्रतिफल पर निर्भर करता हैमासिक आय निश्चित और गारंटीकृत है। यह पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान भुगतान किए गए प्रीमियमों के घोंसले के अंडे से बनाया गया है
टीडीएस लागू नहीं है। हालांकि, अर्जित ब्याज कर योग्य हैटीडीएस लागू नहीं हैमासिक भुगतान की गई वार्षिकी कर योग्य है
एमआईएस उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो वृद्ध और सेवानिवृत्त लोगों जैसे किसी भी जोखिम को वहन नहीं कर सकते हैंएमआईपी उन जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए हैं जो सुरक्षित-लेकिन-अदम्य डेट फंड और जोखिम भरे-लेकिन-लाभ वाले इक्विटी फंड के बीच कहीं रहना पसंद करते हैं।सेवानिवृत्ति मासिक आय योजना उन लोगों के लिए है जो बीमा और निवेश के दोहरे लाभ प्राप्त करना चाहते हैं
लॉकिंग अवधि सिर्फ 1 वर्ष है जिसके बाद निवेशक पैसे निकाल सकता है, लेकिन 1-2% जुर्माना शुल्क के बिना नहींनिवेश के 1 वर्ष के भीतर इकाइयों को भुनाने के लिए निवेशक को 1% निकास भार उठाना पड़ता हैनिवेश की अवधि काफी लंबी है (क्योंकि यह एक लंबी अवधि की योजना है) और बीमाधारक को पॉलिसी अवधि से पहले राशि निकालने के लिए समर्पण शुल्क देना पड़ता है।
POMIS में आप कितनी राशि निवेश कर सकते हैं इसकी एक सीमा है (एकल खाते के लिए 4.5 लाख, संयुक्त खाते के लिए 9 लाख)एमआईपी में निवेश राशि पर ऐसी कोई सीमा नहीं हैनिवेश राशि की कोई सीमा नहीं
रिटर्न 8.5 फीसदी तयरिटर्न फिक्स नहीं हैं। वे कई बार 14% तक शूट कर सकते हैं या नकारात्मक रूप से भी नीचे गिर सकते हैं।  मासिक आय योजनाओं का उद्देश्य रिटर्न प्राप्त करने के बजाय पूंजी का बीमा और सुरक्षित करना है

One thought on “Post Office Saving Scheme : इस स्कीम में एक बार करें निवेश, मिलेगा मोटा मुनाफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *